40 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, जल्द मिलेगा हड्डियों की समस्या से छुटकारा

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पोषक तत्वों से  भरपूर होती हैं और हर महिला को 40 साल की उम्र के बाद इसे अपने आहार में  शामिल करना चाहिए।  

अलसी के बीज : मेनोपॉज के दौरान ओमेगा 3 से भरपूर अलसी महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है।  

यह फाइबर से भरपूर होता है और धमनियों को स्वस्थ रखते हुए एस्ट्रोजन के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। 

इसके अलावा, अलसी के बीज रक्तचाप को नियंत्रित करने और बुढ़ापे में अनियमित दिल की धड़कन में सुधार करने में मदद करते हैं। 

कैल्शियम : 40 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कुछ बदलाव होते हैं, इस उम्र के बाद सबसे पहले कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है। 

यह समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है, क्योंकि गर्भावस्था के बाद महिलाओं  में कैल्शियम की कमी ज्यादा होती है। कैल्शियम हड्डियों के लिए एक आवश्यक  खनिज है। 

रजोनिवृत्ति के दौरान कैल्शियम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि  एस्ट्रोजन के स्तर में कमी से हड्डियों के नुकसान में तेजी आ सकती है। 

विटामिन डी : कैल्शियम के पर्याप्त अवशोषण के लिए शरीर में विटामिन डी आवश्यक है। 

हालांकि आपके शरीर को इसका विटामिन डी सूरज की रोशनी से मिलता है, लेकिन आपको अपने आहार में अंडे को भी शामिल करना चाहिए। 

फल और सब्जियां : ताजे और मौसमी फल और सब्जियां स्वस्थ जीवन शैली के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हैं। 

जैसे-जैसे महिलाएं बड़ी होती जाती हैं, उनका मेटाबॉलिज्म धीमा होता जाता है। इससे वजन बढ़ सकता है,  

लेकिन कम कैलोरी वाले उच्च फाइबर वाले फल और सब्जियां खाने से वजन बढ़ने को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और आप स्वस्थ रहते हैं।