वर्कआउट और डाइटिंग से भी वजन कम नहीं हो रहा है?

वजन बढ़ना कोई नई समस्या नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी और फिर वर्क फ्रॉम होम कल्चर के चलते यह समस्या काफी बढ़ गई है।

खासकर नौकरीपेशा युवा बड़ी संख्या में मोटापे के शिकार हो गए हैं। वजन घटाना कोई बच्चों का खेल नहीं है

लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी पेट और कमर की चर्बी कम नहीं हो रही है तो समझ लें कि कहीं न कहीं आप कोई गलती तो जरूर कर रहे हैं। .

आइए जानते हैं ऐसी कौन सी दैनिक आदतें हैं जिनका पालन करने पर बढ़ा हुआ पेट अंदर हो जाएगा।

1. वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइटिंग ही काफी नहीं है, इसके लिए जरूरी है कि बैलेंस्ड डाइट फॉलो की जाए

2. अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

3. भारत में ऑयली फूड खाने का चलन बहुत ज्यादा है, लेकिन इस आदत पर काबू पाना जरूरी है।

4. ऑयली खाने की जगह स्टीम्ड और रोस्टेड खाना खाएं 5. शराब है आपकी सेहत के लिए हानिकारक, इससे हमेशा दूर रहें

6. छोड़ें कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम खाने की आदत 7. चीनी या मीठी चीजों से बढ़ता है मोटापा, रहें दूर

8. ड्राई फ्रूट्स को रोजाना की डाइट में शामिल करें, ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती

9. हरी पत्तेदार सब्जियां खाना शुरू करें क्योंकि रम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है

10. रोजाना की डाइट में फलों को शामिल करना जरूरी 11. पानी पीने से न हिचकिचाएं, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है

12. बेहतर परिणाम चाहिए तो हल्का गुनगुना पानी पिएं 13. ग्रीन टी या हर्बल का सेवन करने की आदत डालें।