ब्राउन राइस या सफेद चावल? वजन घटाने के लिए क्या है अधिक फायदेमंद

अध्ययनों से पता चलता है कि हमारे देश में जीवनशैली की बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या हर साल बढ़ रही है। 

कहा जा सकता है कि इसकी वजह बेचैन, स्टील की दौड़-धूप भरी जिंदगी है। बहुत  से लोग बाहर के खाने के आदी हो जाते हैं और व्यस्त जीवन शैली के कारण  मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं। 

व्यायाम करने के लिए फुरसत की कमी अन्य बीमारियों को भी जन्म देती है।  हालांकि, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि आप अपने आहार में कुछ बदलाव करके  स्वस्थ रह सकते हैं। 

ब्राउन राइस के कई फायदे हैं। ये शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। 

इसलिए ब्राउन राइस को सिर्फ वजन घटाने वाला एजेंट नहीं मानना ​​चाहिए। इसके  व्यापक लाभों को प्राप्त करने के लिए, इन्हें आहार में शामिल करने की सलाह  दी जाती है।  

इन्हें सफेद चावल की तरह संसाधित नहीं किया जाता है। ब्राउन राइस में चोकर,  रोगाणु होते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये हेल्दी फूड हैं जो पोषक  तत्वों से भरपूर होते हैं।  

सफेद चावल की खपत को कम करने और ब्राउन चावल की खपत को बढ़ाने का सुझाव दिया गया है। 

कच्चे चावल में शरीर में हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने की शक्ति  होती है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।  

इससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ब्राउन राइस इन कोलेस्ट्रॉल के  स्तर को काफी कम कर सकते हैं। कच्चे चावल के प्राकृतिक तेल में यह ऊर्जा  होती है।