चलते-चलते सिर्फ ये 3 बदलाव आपकी उम्र को बढ़ा सकते हैं 20 साल!

चलना एक शारीरिक व्यायाम है जो आपके स्वास्थ्य और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करता है।

क शोध में यह बात सामने आई है कि पैदल चलने के तरीके से आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है। आइए जानते हैं कैसे बदलें अपने वॉकिंग स्टाइल को।

अगर आपको ये फायदे बहुत कम लग रहे हैं, तो यूनिवर्सिटी ऑफ लीसेस्टर के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में बताया है

कि दिन में कम से कम 10 मिनट पैदल चलने से आपकी उम्र बढ़ सकती है।

अपने चलने की गति को बढ़ाकर, आप धीमी गति से चलने वालों की तुलना में अपने जीवन काल को 20 वर्ष तक बढ़ा सकते हैं।

इस मस्ती के फायदों को ध्यान में रखते हुए आप अगली सुबह जूते पहन सकते हैं और इन स्मार्ट तरीकों को अपनाकर अपने वॉक का फायदा उठा सकते हैं।

1-दिन में एक से अधिक बार टहलें अगर आप टहलने जा रहे हैं तो अच्छा है लेकिन दिन में दो बार टहलना और भी बेहतर साबित हो सकता है।

एक दिन में आपके द्वारा की जाने वाली सैर की संख्या बढ़ाने से आपको अपनी दैनिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद मिलती है और साथ ही कदमों की संख्या भी बढ़ती है।

यह न सिर्फ आपको एक बार में चलने से थकान से बचाता है बल्कि आपकी ताकत भी बढ़ाता है।

2-लिफ्ट लाइट वेट अगर आपको यह चुनौतीपूर्ण कार्य नहीं लगता है तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बहुत से लोगों के लिए पैदल चलने जैसा आसान कोई दूसरा काम नहीं है। इसलिए अगर आपको चलना पसंद है तो आप बड़ा फील्ड चुन सकते हैं।

इसके साथ ही आप कुछ चुनौतीपूर्ण कार्य भी कर सकते हैं। आप अपने साधारण वॉक को पावर वॉक में बदल सकते हैं

जिसमें आपको केवल अपने हाथों में हल्का वजन लेकर चलने की जरूरत है।

यह आपके शरीर को अधिक मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे।

3-चलने की गति विकल्प चलने जैसी कोई अन्य क्लासिक शारीरिक गतिविधि नहीं है। इसे बदलने की बात करें तो स्पीड बढ़ाकर आप इसे इंटेंस भी बना सकते हैं।

यह पावर वॉक आपके शरीर को चुनौती देता है और आपकी हृदय गति को बढ़ाने का काम करता है।