Vitamin D : क्या आपको भी है विटामिन डी की कमी, पहचानें ये लक्षण?

मांसपेशियों के विकास, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा और हड्डियों के स्वास्थ्य में इसकी आवश्यक भूमिका है।

इसके अलावा, इस विटामिन की एक अच्छी एकाग्रता मानव मस्तिष्क से जुड़ी पुरानी बीमारियों जैसे अवसाद और चिंता को भी रोक सकती है।

दूसरी ओर, विटामिन डी की कमी एक ऐसा कारक है जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

समझें कि लक्षण क्या हैं और यदि आपके शरीर में इस पोषक तत्व की कम सांद्रता है तो क्या करें।

सबसे पहले, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि केवल एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ ही मनुष्यों में विटामिन डी की कम सांद्रता की पहचान और निदान करने में सक्षम है

इसलिए, सबसे पहले, आपको स्थिति को समझने और यह जानने के लिए कि क्या किया जा सकता है

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये केवल कुछ लक्षण हैं जो समस्या से संबंधित हो सकते हैं।

इसके अलावा, बुजुर्ग लोगों या प्रतिरक्षा समस्याओं वाले लोगों में विटामिन डी की कमी अधिक आम है।

वास्तव में, हम प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए और शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक का सामना करते हैं।

यदि आपके पास उपरोक्त लक्षणों में से एक या अधिक लक्षण हैं, तो डॉक्टर से मिलें और परीक्षण करवाएं।

विटामिन डी को भोजन के माध्यम से पूरक किया जा सकता है, सूरज की रोशनी के मध्यम जोखिम, यहां तक कि पूरक आहार के माध्यम से भी।

विटामिन डी के लिए दैनिक मूल्य (डीवी) 800 आईयू (20 एमसीजी) है। विटामिन डी सामग्री को खाद्य पैकेजों पर पोषण तथ्य लेबल पर डीवी के प्रतिशत के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

यह आपको बताता है कि एक भोजन आपके दैनिक विटामिन डी के लिए कितनी मात्रा में विटामिन डी प्रदान करेगा। भोजन या पूरक आहार से विटामिन डी प्राप्त करना सबसे अच्छा है।