चीनी का त्याग करने से शरीर को मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

भारत में भोजन के बाद मिठाई खाने की संस्कृति है। अगर यह सिर्फ स्वाद की बात है, तो यह वास्तव में एक मजेदार अनुभव है।

लेकिन जब स्वास्थ्य की बात आती है तो मिठाई खाने के समय और मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है।

चिकित्सा की भाषा में चीनी को मीठा जहर भी कहा जाता है, जो मीठा का सबसे खतरनाक रूप है।

पबमेड के अनुसार, अतिरिक्त चीनी खाली कैलोरी का एक स्रोत है, और बहुत कम या कोई पोषण योगदान नहीं देता है।

अलग से, अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थ कैलोरी में उच्च होते हैं, जो मोटापे और इससे संबंधित बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

पुरस्कार विजेता पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा बताते हैं कि जब स्वास्थ्य की बात आती है तो चीनी एक मीठे जहर की तरह काम करती है।

बहुत से लोग बिना ध्यान दिए इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं। वैसे तो फलों और सब्जियों में चीनी भी मौजूद होती है

लेकिन प्राकृतिक होने के कारण यह आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालती है

समस्या तब शुरू होती है जब आप खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में अलग से सुझाई गई मात्रा से अधिक चीनी मिलाते हैं

वैसे तो चीनी खाना बंद करना एक मुश्किल काम है, लेकिन इसे किया जा सकता है और इसके कई फायदे हैं।

चीनी आंत में एक भड़काऊ प्रोफ़ाइल को बढ़ावा देती है। यह माइक्रोबायोम को भी नुकसान पहुंचाता है

जिसका अर्थ है अच्छे बैक्टीरिया की कमी और रोगजनक बैक्टीरिया की अधिकता। ऐसे में कम मात्रा में चीनी खाने से आपकी आंत स्वस्थ रहती है।

चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि का कारण बनते हैं। जिससे आप कुछ ही मिनटों में काफी ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं।