किस विटामिन की कमी से रात को नींद नहीं आती, जानिए क्या खाना चाहिए

बहुत से लोगों को सुबह उठने या देर तक सोने की आदत होती है, लेकिन कई लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं।

इसके सामान्य कारण कमरे का तापमान, नीली रोशनी का एक्सपोजर, कैफीन और कई अन्य हो सकते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपका पोषण आपको सुस्त और नींद की कमी भी बना सकता है।

विटामिन डी रात की अच्छी नींद को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी भी आपकी नींद न आने का एक कारण है।

अगर आप भी 7 घंटे से कम सोते हैं, तो जानिए इसके कारण कौन से पोषक तत्व हो सकते हैं।

माना जाता है कि विटामिन डी रिसेप्टर्स मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में पाए जाते हैं जो नींद को नियंत्रित करते हैं।

नींद की गुणवत्ता में विटामिन एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। विटामिन डी का उन मार्गों पर गहरा प्रभाव पड़ता है जो मेलाटोनिन और नींद की गुणवत्ता का उत्पादन करते हैं।

हालांकि इसे सनशाइन विटामिन के नाम से जाना जाता है। सच्चाई यह है कि अकेले सूर्य से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना मुश्किल है - यह लगभग असंभव (और जोखिम भरा) है।

इसके लिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी आहार में शामिल करना चाहिए।

रात की अच्छी नींद लेने सहित कई स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए दैनिक विटामिन डी का सेवन सबसे अच्छा तरीका है।

हाल ही में एक पोषक तत्व मेटा-विश्लेषण ने पर्याप्त विटामिन डी स्तरों और उच्च गुणवत्ता वाले पर्चियों के बीच एक स्पष्ट लिंक पाया।

इसके अलावा, शोध से पता चला है कि जिन व्यक्तियों ने विटामिन डी पूरक लिया, उनका पिट्सबर्ग स्लीप क्वालिटी इंडेक्स (नींद की गुणवत्ता का एक मजबूत, मान्य एक महीने का आकलन) पर बेहतर स्कोर था

यह दर्शाता है कि विटामिन डी आपकी नींद में सुधार कर सकता है। की गुणवत्ता के लिए सप्लीमेंट कितने फायदेमंद हो सकते हैं।