वजन कम करने के लिए 10,000 कदम की कसरत करनी चाहिए? 

क्या एक दिन में 10,000 कदम चलने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है?  

यह सवाल आपके दिमाग में तब आया होगा जब किसी ने आपको एक दिन में 10,000 कदम चलने का सुझाव दिया हो। 

वजन घटाने की कई तकनीकों में पैदल चलना भी एक प्रभावी व्यायाम माना जाता है। 

इस एक्सरसाइज को आप किसी भी उम्र में कर सकते हैं। चलने की कोई विशिष्ट गति नहीं है इसलिए लोग अपनी गति से चल सकते हैं। 

यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करता है। 

इसके अलावा यह मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।  

सुबह जल्दी टहलने से शरीर को विटामिन डी की आपूर्ति होती है। इसके अलावा यह तनाव को भी कम करता है।  

यह आम धारणा है कि रोजाना 10,000 कदम चलना सेहत के लिए अच्छा होता है। इन दिनों फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है

इसलिए लोगों की दिलचस्पी होम वर्कआउट में ज्यादा है और वॉकिंग उनमें से एक है। 

लेकिन 10,000 कदमों का लक्ष्य वास्तव में कई लोगों को कुछ सौ कदमों से शुरू करने से रोकता है

लोग मानते हैं कि कम कदम उठाने से कोई फायदा नहीं होगा, तो फल न मिलने पर चलने का क्या फायदा। 

इसके अलावा, कई लोग एक दिन में 10,000 कदम पूरे करने के लिए खुद को बहुत कठिन धक्का देते हैं। 

ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या ये 10,000 कदम सभी के लिए अच्छा वर्कआउट हैं? 

इसका उत्तर नहीं है क्योंकि हर किसी की शारीरिक क्षमताएं अलग-अलग होती हैं।