पुरुषों को मजबूत और सेहतमंद बनाते हैं ये फूड्स, डाइट लिस्ट में करें शामिल

आज के दौर में पुरुषों के सिर पर कई जिम्मेदारियां, शिक्षा और करियर की चिंता से परिवार का खर्चा उठाना आसान नहीं है

इन संघर्षों के कारण वे अपना ख्याल नहीं रख पा रहे हैं और खाने-पीने में बहुत लापरवाह हैं।

इससे मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में आपको अपने खान-पान की आदतों में बदलाव करना होगा तभी आप स्वस्थ और मजबूत बन सकते हैं।

आइए जानते हैं वो कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो पुरुषों को जरूर खाने चाहिए।

1. दूध पुरुषों को बचपन से लेकर बुढ़ापे तक दूध और उससे बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए

क्योंकि उनमें कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन, अमीनो एसिड और ल्यूटिन की भरपूर मात्रा होती है। इससे पुरुषों का शरीर मजबूत होता है।

2. अंडा कहा जाता है कि 'रविवार हो या सोमवार, हर दिन अंडे खाएं' क्योंकि ये किसी सुपरफूड से कम नहीं होते हैं

इसे अक्सर नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती है. अंडे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन होता है, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

3. बीज हमारे किचन में कई ऐसे बीज होते हैं जो पुरुषों की सेहत को फायदा पहुंचा सकते हैं।

इन बीजों में प्रोटीन, फाइबर और प्राकृतिक वसा होता है जो प्रोस्टेट और कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

4. हरी सब्जियां स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा हरी सब्जियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं

क्योंकि ये पुरुषों सहित सभी के लिए फायदेमंद होती हैं। आप इस लिस्ट में पालक, ब्रोकली और पत्ता गोभी को जरूर शामिल करें।

5. सूखे मेवे ड्राई फ्रूट्स को हमेशा से ही सेहत के लिए अच्छा माना गया है क्योंकि यह न सिर्फ शरीर को बल्कि दिमाग को भी फायदा पहुंचाता है।

अगर आप बादाम और अखरोट खाते हैं, तो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाएगी।