स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये  फूड्स, रहेंगे हमेशा एनर्जेटिक

क्या आपको हर दिन थकान महसूस होती है, थोड़ा सा काम करने पर ही सांस फूलने लगती है या क्या आप दिन भर कमजोरी महसूस करते हैं?

ये सब सहनशक्ति की कमी के लक्षण हो सकते हैं। जब शरीर में सहनशक्ति की कमी हो जाती है तो आपको लगभग हर चीज में समस्या का सामना करना पड़ता है।

दरअसल सहनशक्ति हमारे शरीर की ऊर्जा है, जो हमें शारीरिक और मानसिक शक्ति देती है।

सहनशक्ति की कमी कई कारणों से हो सकती है, जैसे नींद की कमी, पोषक तत्वों की कमी, कम पानी पीना आदि।

लगभग सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ ही पोषक तत्व होते हैं, जो सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

स्टैमिना बढ़ाने के लिए नट्स का सेवन सेहतमंद माना जाता है। नट्स में फाइबर, स्वस्थ वसा, प्रोटीन और विटामिन होते हैं।

नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो स्टैमिना और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा सकते हैं।

ब्राउन राइस में सफेद चावल की तुलना में कम स्टार्च और अधिक फाइबर होता है। यह आपकी भूख को लंबे समय तक तृप्त करता है।

चावल जैसे उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ आपकी मांसपेशियों और ऊतकों को आराम देने और सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं।

केले के अंदर का भाग ऐसा होता है मानो वह ऐसी स्थिति में हो कि वह आपके जैसा हो। केला वजन भी बढ़ाता है।