नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को नष्ट करती हैं ये ड्रिंक्स

कोलेस्ट्रॉल रक्त और कोशिकाओं में मौजूद होता है। यह कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के निर्माण के लिए आवश्यक है।

यह हार्मोन, विटामिन डी और पित्त रस भी पैदा करता है। एचडीएल अच्छे कोलेस्ट्रॉल हैं और एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल हैं।

बढ़े हुए एलडीएल स्तर धमनियों के भीतर वसा के निर्माण का कारण बन सकते हैं जो हृदय में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं।

फाइबर का सेवन बढ़ाकर, संतृप्त वसा को कम करके और पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल करके, कम प्रसंस्कृत भोजन खाने और आहार में ट्रांस वसा को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

सोया मिल्क में सेचुरेटेड फुड का लेवल कम होता है. सोया दूध के साथ नियमित क्रीमर और हाई फैट वाले दूध को बदलने से कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने में मदद मिल सकती है. 

ओट्स मिल्क कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी कारगर होता है। इसमें बीटा-ग्लुकन नामक एक भोजन होता है

जो पित्त नमक के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है।

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होते हैं।

ग्रीन टी पीने से एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। ब्लैक टी में ग्रीन टी की तुलना में कम कैटेचिन होते हैं।

टमाटर में अच्छी मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो सेल क्षति से बचाने में मदद करता है।

टमाटर के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसे संसाधित करने से उनमें लाइकोपीन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिल सकती है।