नींद से उठने के बाद शरीर में दर्द होता है?  तो इन तरीकों से होगा दूर, जानिए आसन तरीका

Body Pain After Waking Up बहुत से लोगों को सोने के बाद या नींद से जागने के बाद शरीर में अकड़न और दर्द जैसी समस्या होती है।

जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।  कई बार यह समस्या ऑफिस में काम करते

समय भी हो जाती है।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद से उठने के बाद शरीर में दर्द क्यों होता है?  चलो पता करते हैं।

नींद के बाद शरीर में दर्द होने की वजह-  सोने के बाद शरीर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं।  

जैसे शारीरिक कमजोरी, नींद की कमी या शारीरिक गतिविधि की कमी।  लेकिन शरीर में पोषण की कमी इसका एक प्रमुख कारण है।

सोकर उठने का बाद शरीर में दर्द होने पर अपनाएं ये उपाय- पोषक तत्वों से भूरपूर डाइट लें-  अगर आप भी नींद से जागने के बाद शरीर में दर्द की शिकायत करते हैं

तो आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए।  आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें शरीर के लिए

आवश्यक पोषक तत्व हों।  क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों, हड्डियों, पाचन और शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।  

इसके लिए आप अपने आहार में दूध, दही, छाछ और सोयाबीन, दाल (दूध, दही, छाछ और सोयाबीन, दाल) को शामिल करें।

एक्सरसाइज करें-  कोशिश करें कि उठने के बाद रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें।  खासकर स्ट्रेचिंग और योगा इसके साथ ही आप मॉर्निंग वॉक भी कर सकते हैं।

गर्म पानी (hot water) से नहाएं-  गर्म पानी से नहाने से थकान दूर होती है, जिससे आपकी मांसपेशियों में तनाव और

सूजन से राहत मिलती है।  इतना ही नहीं अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो आप तरोताजा महसूस करते हैं और दर्द से भी छुटकारा मिलता है।