किन पोषक तत्वों की कमी से होता है गंजापन? जानिए उनके भोजन के स्रोत

शरीर में पोषण की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी गंजेपन की समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

हालांकि गंजेपन की समस्या अनुवांशिक भी होती है। लेकिन बालों का झड़ना और उनके स्थान पर नए बाल नहीं उगना शरीर में कुछ विटामिन और खनिजों की कमी का संकेत हो सकता है।

बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि कौन सा विटामिन गंजापन का कारण बनता है?

नैदानिक पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल के अनुसार, बालों के झड़ने या गंजापन के लिए कोई एक विटामिन जिम्मेदार नहीं है।

बालों के झड़ने की समस्या शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकती है।

आहार विशेषज्ञ गरिमा के अनुसार, 10 ऐसे विटामिन और खनिज हैं, जो बालों के विकास और स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जब शरीर में इनकी कमी हो जाती है तो बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है और नए बाल उगना बंद हो जाते हैं।

हालांकि, आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप उनकी कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

बालों के झड़ने के साथ-साथ उनके स्रोतों के लिए जिम्मेदार विटामिन और खनिज यहां नीचे दिए गए हैं।

शरीर में बायोटिन की कमी से भी बाल झड़ते हैं। नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए भी यह विटामिन आवश्यक है।

संतुलित आहार की मदद से बायोटिन की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

हालांकि, कुछ लोगों में बायोटिन की कमी का कारण अनुवांशिक भी हो सकता है।

कोलेजन प्रोटीन के उत्पादन के लिए शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है। कोलेजन प्रोटीन त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है

इसके अलावा, विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है, जो शरीर में जिंक के अवशोषण में सुधार करता है।

जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी है। आंवला, नींबू, मौसमी, अमरूद, कीवी, केल, संतरा, स्ट्रॉबेरी और अमरूद विटामिन सी से भरपूर होते हैं।