रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

कोरोना के चलते जीवन उल्टा हो गया। लाखों की नौकरी चली गई। उनमें शांति का अभाव था। बाकी आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। 

कई लोग मनोवैज्ञानिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। कम से कम उन्हें अच्छी नींद तो नहीं आई 

लेकिन यह सब औसत मध्यम वर्ग के प्राणी पर बहुत दबाव डालता है। बहुत से लोग अपनी जीवनशैली के कारण अत्यधिक तनाव का शिकार होते हैं 

इसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। नींद भी भूखी है। नींद की कमी से एकाग्रता की कमी होती है। 

अधिक से अधिक लोग इन दिनों डाइटिंग के नाम पर बेली फैट जैसी चीजों को देख  रहे हैं। ज्यादातर लोग चाहे कितनी भी भूखी क्यों न हों, कम मात्रा में ही  खाना खाते हैं। 

वे कम मात्रा में खाना पसंद करते हैं, खासकर रात में। इससे नींद की समस्या  हो सकती है। कुछ स्लीप टिप्स को फॉलो करके इस समस्या से बचा जा सकता है। 

जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं और रात में कम (रात के समय का खाना) खा रहे हैं  और आधी रात को भूख से पीड़ित हैं.. जल्दी पच जाते हैं.. कम कैलोरी वाला  खाना (ली कैलोरी वाला खाना) खाना बेहतर होता है। 

उस अवधि के दौरान उपलब्ध फल (फल) खाने से आपको पूर्ण महसूस करने और अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी।  

ऐसा भी कहा जाता है कि जो गुड़ तेल में तला हुआ नहीं होता, उसे खाना बेहतर होता है। 

जानकारों का यह भी कहना है कि ज्वारी को रागी स्टिक से बने चिप्स के साथ  खाया जा सकता है जिससे पोषक तत्व मिलते हैं और जल्दी पच जाता है और आराम से  सो जाता है.